Search
Close this search box.
sanskritiias

एथलेटिक ट्रैक छोड़कर हॉकी थामने वाली नगर की बेटी ज्योति बनी भारतीय हॉकी टीम की कप्तान-BBG NEWS

एथलेटिक ट्रैक छोड़कर हॉकी थामने वाली नगर की बेटी ज्योति बनी भारतीय हॉकी टीम की कप्तान-

झांसी- हॉकी इंडिया द्वारा झांसी नगर की बेटी ज्योति सिंह को भारतीय जूनियर हॉकी टीम की कप्तान बनाया। नगर वासियों को कल सौरभ अनान्द के भारतीय टीम में चयन की खुशखबरी मिली थी और आज जयोति सिंह को टीम इंडिया की कप्तान बनाये जाने वाली खबर लगते ही खेल प्रेमी झूम उठे।
ज्योति इससे पूर्व भी जूनियर भारतीय महिला टीम का हिस्सा रही है।
हॉकी इंडिया द्वारा कप्तान बनाये जाने की धोषणा के बाद जयोति सिंह ने खेल विशेषज्ञ बृजेन्द्र यादव से बातचीत में कहा टीम में बहुत बढ़िया आपसी सामंजस्य है। शिविर के दौरान हम सभी एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानने लगे हैं। यहां हर कोई बहुत कुशल और प्रतिभाशाली है। विदेश में अन्य शीर्ष-गुणवत्ता वाली टीमों के खिलाफ खेलना मजेदार और सीखने का अच्छा अनुभव होगा। उन्होंने कहा, “दूसरे देशों की अच्छी टीमों के खिलाफ खेलने से खेल के प्रति विभिन्न दृष्टिकोणों की समझ विकसित करने में मदद मिलती है। इस तरह का एक्सपोज़र टूर हम सभी को अपने खेल को अगले स्तर पर ले जाने का जबरदस्त अवसर प्रदान करता है।
ज्योति ने कहा कि मेरे पिता धीरज परिहार भी एक शानदार एथलीट रहे है। वह पहले मुझे एथलेटिक्स ट्रेक पर ले गए थे।लेकिन मेरा रुझान हॉकी में था।तो फिर पापा ने कहा कि बेटा ठीक है तुम हॉकी खेलो और देश का नाम रोशन करो।आज मेरे पिता का वो सपना साकार हो गया।

हॉकी इंडिया ने सोमवार को भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम की घोषणा की जो 21 से 29 मई 2024 के बीच यूरोप का दौरा करेगी। टीम बेल्जियम, जर्मनी और ब्रेडेज़ हॉकी वेरेनिगिंग पुश और ओरांजे रूड के खिलाफ तीन देशों में छह मैच खेलेगी। नीदरलैंड में दो क्लब टीमें से।

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम अपने खेल पर काम करने और विश्व मंच पर खेल पर दबदबा कायम करने के लिए अपनी सीमाओं से आगे बढ़ने के लिए बेल्जियम, जर्मनी और नीदरलैंड में मैच खेलेगी। वे अपना पहला मैच 21 मई को ब्रेडा में ब्रेडेज़ हॉकी वेरेनिगिंग पुश के खिलाफ खेलेंगे और 22 मई को उसी स्थान पर बेल्जियम से खेलेंगे। इसके बाद भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम दूसरी बार बेल्जियम से खेलेगी लेकिन वह 24 मई को इस अवसर पर मेजबान की भूमिका निभाएगा। इसके बाद जर्मनी के खिलाफ क्रमशः 26 मई को ब्रेडा में और 27 मई को जर्मनी में लगातार मैच होंगे। इसके बाद वे 29 मई को ओरांजे रूड के खिलाफ दौरे का अपना अंतिम मैच खेलने के लिए ब्रेडा लौटेंगे।

टीम का नेतृत्व डिफेंडर ज्योति सिंह करेंगी जबकि मिडफील्डर साक्षी राणा को डिप्टी के रूप में नामित किया गया है। अदिति माहेश्वरी और निधि गोलकीपिंग विभाग में हैं जबकि ज्योति सिंह, लालथंटलुआंगी, अंजलि बरवा, पूजा साहू, ममिता ओरम और निररू कुल्लू रक्षा में हैं।

क्षेत्रमयुम सोनिया देवी, रजनी केरकेट्टा, प्रियंका यादव, खैदेम शिलेमा चानू, साक्षी राणा, अनिशा साहू और सुप्रिया कुजूर मिडफील्ड में हैं। टीम में नामित फॉरवर्ड हैं बिनिमा धान, हिना बानो, लालरिनपुई, इशिका, संजना होरो, सोनम और कनिका सिवाच।

BBG News
Author: BBG News

Leave a Comment

  • buzzopen
  • buzz4ai
  • digitalconvey
  • marketmystique




यह भी पढ़ें