Search
Close this search box.
sanskritiias

बिना कुछ गिरवी रखे मिल रहा 1000000 रुपये का लोन, सीधे खाते में आएगा पैसा, लाजवाब है मोदी सरकार की यह योजना

नई दिल्‍ली. देश में रहने वाले सभी नागरिक जो खुद का अपना व्‍यवसाय शुरू करना चाहते हैं, उन सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. ऐसे लोग अब कुछ भी गिरवी रखे बिना ₹50000 से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं. लोन को चुकाने के प्रावधान भी काफी सरल हैं, ताकि लाभार्थी को ज्‍यादा परेशानी का सामना न करना पड़े. मोदी सरकार ने वर्ष 2015 में ऐसे लोगों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत देशभर में लाखों लोग आसान किस्‍तों पर कर्ज उठाकर अपना व्‍यवसाय कर रहे हैं. ऐसे लोग खुद तो कमाई कर ही रहे हैं, साथ में अन्‍य लोगों को भी रोजगार दे रहे हैं.

पीएम मुद्रा लोन लेने के इच्‍छुक लोगों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. अपना कारोबार करने के इच्‍छुक लोग ऑनलाइन आवेदन करके लोन प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए पीएम मुद्रा लोन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और निर्देशानुसार जानकारी मुहैया करानी होगी. तमाम तरह की औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद आप 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन लेने के लिए योग्‍य होंगे. लोन की राशि में कोई हेरफेर न कर सके, इसे देखते हुए ऑनलाइन ही ऋण की रकम लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है. इससे लोन की पूरी राशि लाभार्थी के खाते में पहुंचता है.

स्‍वरोजगार को बढ़ावा
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने की थी. इस योजना के माध्यम से देश में रहने वाले हुए सभी युवा जो खुद का नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो उन सभी युवाओं को इस योजना के माध्यम से नए बिजनेस को खड़ा करने के लिए लोन दिया जाता है. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से इच्‍छुक लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ₹50000 से लेकर 10 लाख रुपए तक के लोन ट्रांसफर किए जाते हैं.

सशक्‍त युवा
पीएम मुद्रा योजना का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है. जिसके माध्यम से उन सभी लोागों या युवाओं को सीधे बैंक खाते में ₹50000 से लेकर 10 लाख रुपए तक लोन दिए जाते हैं. इसके माध्यम से खुद के व्‍यवसाय को आगे बढ़ाने में उन्हें काफी मदद मिलेगी.इससे युवा न सिर्फ अपना व्‍यवसाय शुरू करते हैं, बल्कि अन्‍य लोगों के लिए भी रोजगार के नए अवसर सृजित करते हैं.

ऑनलाइन आवेदन
पीएम मुद्रा योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. युवाओं को सीधे बैंक खाते में पीएम मुद्र योजना के तहत 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है, ताकि युवा खुद का व्‍यवसाय शुरू कर आत्‍मनिर्भर बन सकें और स्‍टार्टअप के लिए अनुकूल माहौल बना सकें. इस स्‍कीम के तहत लोन काफी सस्‍ते ब्‍याज दर पर मुहैया कराया जाता है.

जरूरी दस्‍तावेज
आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी
खुद का फोटो

Tags: Mudra loan, PM Modi

Source link

BBG News
Author: BBG News

Leave a Comment

  • buzzopen
  • buzz4ai
  • digitalconvey
  • marketmystique




यह भी पढ़ें