Search
Close this search box.
sanskritiias

Weather News Today: इन दो राज्‍यों में मूसलाधार बारिश से कोहराम, 30 मार्च तक देश के इन हिस्‍सों में झंझावात का पूर्वानुमान, पढ़ें अपडेट

नई दिल्‍ली. सर्दी का मौसम मैदानी हिस्‍सों में खत्‍म हो चुका है. देश के विभिन्‍न हिस्‍सों के तापमान में वृद्धि रिकॉर्ड की जाने लगी है. इसके साथ ही बारिश की गतिविधियां भी देखी जाने लगी हैं. मैदानी से लेकर उच्‍च पर्वतीय इलाकों में कुछ दिनों के अंतराल पर लगातार बारिश हो रही है. गंगा के तट से लगते मैदानी हिस्‍सों में तेज हवा के साथ कई बार मेघगर्जन और बारिश हो चुकी है. अब भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ताजा पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग के विज्ञानियों के अनुसार, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है. पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में मौसमी हलचल का असर देश के उत्‍तर-पश्चिम के इलाकों में आने वालों में देखा जा सकता है.

IMD ने पूर्वोत्‍तर भारत में मूसलाधार बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग का यह पूर्वानुमान सही साबित हुआ है. असम और मेघालय में बादल जमकर बरसे हैं. पूर्वी गारो हिल्‍स जिले के विलियमनगर में मंगलवार को 12 सेमी. बारिश रिकॉर्ड की गई. इसके आलवा पूर्वी खासी हिल्‍स जिले में स्थित चेरापूंजी में 10 सेंटीमीटर तक बारिश हुई. इसके अलावा करीमगंज जिला में 9 सेमी. तक बारिश हुई. मौसम के तेवर में बदलाव की वजह से तेज बारिश हुई, जिसने आम जनजीवन को व्‍यस्‍त कर दिया. लगातार बारिश से माहौल ऐसा लगने लगा जैसे की बरसात का मौसम आ गया है.

हिमालय क्षेत्र में उथल-पुथल
मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में हिमालयी क्षेत्रों में मौसमी उथल-पुथल की संभावना जताई गई है. ऐसे में आने वाले दिनों में उत्‍तर-पश्चिम भारत के कई हिस्‍सों में मौसम का मिजाज बदल सकता है. मौसमी बदलाव की वजह से देश के इन हिस्‍सों में बारिश और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान है. मौसम विज्ञानियों ने अपने मौसम पूर्वानुमान में कहा है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों से लगते उत्‍तर-पश्चिम भारत में 31 मार्च तक मौसम के तेवर तल्‍ख रह सकते हैं. 29 से 30 मार्च तक हालात ज्‍यादा खराब रहने का पूर्वानुमान है.

Weather News Today: दो राज्‍यों में मूसलाधार बारिश से कोहराम, इस जिले में चेरापूंजी से भी ज्‍यादा बरसे बादल, IMD अपडेट

कैसा रहेगा दिल्‍ली का मौसम?
देश की राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में मौसम लगभग सामान्‍य बना रहेगा. ठंड का असर खत्‍म होने के बाद से दिल्‍ली-एनसीआर के तापमान में लगातार वृद्ध‍ि दर्ज की जा रही है. बुधवार 27 मार्च को दिल्‍ली के मौसम में कोई ज्‍यादा बदलाव होने की संभावना नहीं है. IMD की मानें तो दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में सूरज दादा और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल चलता रहेगा. अधिकांश हिस्‍सों में बादल छाए रहने की संभावना है. हालांकि, बारिश के आसार न के बराबर हैं.

Tags: Delhi Weather Update, IMD forecast

Source link

BBG News
Author: BBG News

Leave a Comment

  • buzzopen
  • buzz4ai
  • digitalconvey
  • marketmystique




यह भी पढ़ें