Search
Close this search box.
sanskritiias

आसान नहीं है कंगना की सियासी डगर, चुनावी पंडितों को डरा सकते हैं ये आंकडें, 14 बार हुई है कांग्रेस की…

फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत को बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा चुनाव से उम्‍मीदवार बनाया है, जिसके बाद यहां की सियासत काफी गर्मा गई है. दरसअल इस सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. अभी भी यह सीट कांग्रेस के कब्‍जे में है. मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस की प्रतिभा सिंह सांसद हैं. वह हिमाचल प्रदेश कांग्रेस की प्रदेश अध्‍यक्ष भी हैं. इस सीट की सियासी जंग भी कम दिलचस्‍प नहीं है, यह सीट एक नहीं दो-दो मुख्यमंत्रियों की सीट रही है. यहां से कभी कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह चुनाव लड़कर जीतते रहे. वहीं यहां से कभी भाजपा के जयराम ठाकुर ने भी किस्‍मत आजमाई, जिसमें उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा, हालांकि दिलचस्‍प बात यह है कि इस हार के बाद वह बाद में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री भी बने.

14 बार जीती कांग्रेस
हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट पर अब तक 20 बार चुनाव हुए हैं. इन चुनावों में से 14 बार यहां से कांग्रेस की जीत हुई है, वहीं सिर्फ 5 बार बीजेपी जीती है और एक बार जनता पार्टी का उम्‍मीदवार यहां से विजयी हुआ. पिछले चुनाव में भी यहां से कांग्रेस प्रत्‍याशी की ही जीत हुई. बताते चले कि इस सीट पर हमेशा से कांग्रेस का दबदबा माना जाता रहा है. यहां से कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता व पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह या उनकी पत्‍नी भी चुनाव लड़ते रहे हैं. वर्ष 2013 तक वीरभद्र सिंह यहां के सांसद रहे, लेकिन जब वीरभद्र सिंह हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए, तो उन्‍हें सांसद के पद से इस्‍तीफा देना पड़ा, जिसके बाद यहां वर्ष 2013 में लोकसभा के उपचुनाव हुए. यहां पर वीरभद्र सिंह ने अपनी पत्‍नी प्रतिभा सिंह को चुनाव मैदान में उतारा, तो बीजेपी की ओर से जयराम ठाकुर मैदान में उतरे. मुकाबला दिलचस्‍प रहा, लेकिन प्रतिभा सिंह ने जयराम ठाकुर को चुनाव में शिकस्‍त दे दी और वह यहां से सांसद बन गईं. हालांकि बाद में बीजेपी की सरकार आने के बाद यही जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने.

2014 और 2019 में जीती बीजेपी
वर्ष 2014 में जब लोकसभा चुनाव हुए, तो यहां पर मोदी लहर में भाजपा को विजयश्री हासिल हुई और भाजपा के उम्‍मीदवार रामस्‍वरूप शर्मा चुनाव जीत गए. इस चुनाव में कांग्रेस की प्रतिभा सिंह को करीब 40000 वोटों से हार का सामना करना पड़ा. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने दोबारा रामस्‍वरूप शर्मा को मैदान में उतारा और वह फिर से जीतने में कामयाब रहे, लेकिन वर्ष 2021 में भाजपा सांसद रामस्‍वरूप शर्मा का निधन हो गया. इसके बाद यहां उपचुनाव कराए गए, जिसमें कांग्रेस ने एक बार फिर से पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्‍नी प्रतिभा सिंह को चुनाव मैदान में उतारा, वहीं बीजेपी की तरफ से ब्रिगेडियर कुशल ठाकुर उतरे, लेकिन बीजेपी यह चुनाव हार गई और यहां से कांग्रेस उम्‍मीदवार प्रतिभा सिंह की जीत हुई.

ये भी पढ़ें
1984 के बाद पूर्वांचल की यह सीट नहीं जीत पाई कांग्रेस, 2024 में बीजेपी से कौन?
जब ‘गोरखपुरी’ ने ठुकराया था इंदिरा का प्रस्‍ताव, राज्‍यसभा जाने से किया इनकार

अब क्‍या होगा आगे
अब इस चुनाव में बीजेपी ने फिल्म अभिनेती कंगना रनौत को लोकसभा उम्‍मीदवार बनाया है. ऐसे में अगर कांग्रेस की ओर से वर्तमान सांसद प्रतिभा सिंह अगर फिर से चुनाव मैदान में उतरती है, तो यहां का मुकाबला और दिलचस्‍प होगा. प्रतिभा सिंह मंडी लोकसभा सीट से पांच बार चुनाव लड़ चुकी हैं, जिसमें उन्‍हें तीन बार जीत मिली है. तीन में से दो बार उनकी उपचुनावों में जीत मिली है. 2021 में भी वह उपचुनाव में जीती थीं. बता दें कि उनके पूर्व दिवगंत पति वीरभद्र सिंह ने भी अपना पहला चुनाव 1962 में मंडी से ही लड़ा था और जीते थे. तब वह महज 26 साल के थे.

Tags: 2024 Loksabha Election, Actress Kangana, Kangna news, Kangna Ranaut, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections

Source link

BBG News
Author: BBG News

Leave a Comment

  • buzzopen
  • buzz4ai
  • digitalconvey
  • marketmystique




यह भी पढ़ें